आहार नली के प्रति हमारा दृष्टिकोण

Pediatric NG tube feedingअधिकांश आंकड़ों से पता चलता है कि अगर नली आहार में कटौती भूख उत्प्रेरण के लिए की जाती है, तो बच्चे के वजन में कमी हो जाती है. हालांकि, कई कार्यक्रम अभी भी नली निर्भरता से बच्चों को मुक्त करने के लिए इस रणनीति का उपयोग करते हैं.

अगर भोजन पर रोक लगाना इसका समाधान होता, तो अनेकों बच्चों को नली लगाने की आवश्यकता ही नहीं पड़ी होती (हालांकि कुछ बच्चों को आहार नली इसलिए लगाई जाती है, क्योंकि वे मुँह से खाने के लिए असुरक्षित होते हैं). हमारा मानना है कि यह रणनीति नैतिक रूप से गलत है, क्योंकि वजन में कमी आना एक बच्चे की भलाई के लिए हानिकारक है.

क्योंकि नली से दिए गए आहार भूख चक्र में हस्तक्षेप करते हैं, अतः एक आहार नली के लंबे समय तक इस्तेमाल के बाद एक सामान्य भूख चक्र के पूरी तरह से स्थापित होने के लिए पर्याप्त आहार की 100% मात्रा मुँह से लिये जा सकने में तीन से चार महीने लग जाते हैं.

नली द्वारा दिए जाने वाले भोजन में कटौती

feeding tube dependent childहम अधिकतर नली आहार को रात भर में दिए जाने की व्यवस्था से शुरूआत करते हैं. मौखिक सेवन के बढ़ने के साथ-साथ उसी अनुपात में नली से दिए जा रहे आहार को कम किया जाता है. नली से पैदा होने वाली जटिलताओं के बिना काम करना अधिक आसान होता है, इसलिए हम जल्दी से जल्दी मौखिक सेवन की उचित मात्रा तक पहुँचने के लिए काम करते हैं.

हमारी समय सीमा

एक बच्चे की आहार नली निर्भरता पूरी तरह से समाप्त करने में हमें लगभग तीन दिन से डेढ़ सप्ताह का समय लगता है. जब हम नली आहार में कोई भी कटौती करते हैं, उन कटौतियों को पहले मौखिक रूप से प्रतिस्थापित करने की जरूरत होती है.

एक बार आपके बच्चे की आहार-नली हट जाने के बाद, हम लगातार आहार मसौदे को परिष्कृत और समायोजित करते हैं, जब तक आहार की मात्रा इतनी स्थिर न हो जाये, कि माता-पिता को प्रशिक्षित किया जा सके. यह प्रक्रिया आम तौर पर डेढ़ से ढाई सप्ताह का समय लेती है.

एक बार स्थिरता हासिल कर लेने के बाद हम माता-पिता द्वारा बच्चे को खिलाया जाना प्रारंभ कर देते हैं. एक नली-आहार मामले में, एक फीडर के प्रशिक्षण में आमतौर पर एक से दो सप्ताह (औसतन) के बीच लगते हैं. वैसे तो हम सेवन संबंधी किन्हीं भी जटिलताओं को सीमित करने के लिए माता-पिता में से केवल एक ही को प्रशिक्षित करना पसंद करते हैं, लेकिन साथ ही यह भी समझते हैं कि यह आपके लिए अव्यावहारिक या यहां तक ​​कि असंभव भी हो सकता है. यदि केवल एक ही फीडर होने से आपको समस्या होती है, तो हम एक से अधिक फीडरों को प्रशिक्षित करने के लिए पूरी कोशिश करेंगे.

हम यह कैसे करते हैं

1. हम किसी भी प्रकार के गलत तरीके नहीं अपनाते. हमारे सत्र बच्चे की जरूरत के अनुसार चलते हैं और हम कार्यक्रम पूरा होने तक कोई छुट्टी नहीं लेते. उपचार एक प्रतिबद्धता है जो दोतरफा काम करती है.

2. हम अपने कार्य को आसान बनाने के लिए आहार लक्ष्यों में कटौती नहीं करते. हमारा लक्ष्य हमेशा उपचार पूर्ण होने से पहले नली-आहार को पूरी तरह से समाप्त करना होता है. हम कभी आंशिक नली-आहार के साथ लोगों को घर नहीं भेजते.

3. हम इसे अपने तरीके से करते हैं. हालांकि हमारी कुछ तकनीकें सहकर्मी-समीक्षा अनुसंधान पर भी आधारित हैं, लेकिन हमारे अधिकांश तरीके हमारे वर्षों के प्रशिक्षण और अनुभव प्राप्त कुशल पेशेवरों के द्वारा संस्थान में ही विकसित किये गए हैं.

4. आपके घर जाने के बाद भी हम समायोजन करना बंद नहीं करते. हमारे ग्राहकों में से कुछ को घर जाने के बाद आहार चालू रखने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. ऐसी समस्याओं के पैदा होते ही हम तुरंत समायोजन करते हैं, क्योंकि लम्बे समय तक जारी रहने वाले छोटे मुद्दे भी वक़्त गुजरने के साथ बड़े बन सकते हैं.

आहार में और सुधार करने के लिए, आहार व्यवहार में प्रगति के साथ-साथ परिवर्तन करना अति महत्वपूर्ण है.