अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मेरा बच्चा खाना क्यों नहीं चाहता?

अक्सर, बच्चे के नहीं खाने का कारण तय कर पाना मुश्किल होता है. ऐसे कई कारक हैं जो इस बात को प्रभावित कर सकते हैं. उदाहरण के लिए:

1) कई बार, किसी बीमारी की वजह से खाना खाना बच्चे के लिए एक दर्दनाक अनुभव बन जाता है. एक बार तकलीफ ठीक हो जाने पर उस अनुभव को भुलाने और खाना सिखाने के लिए बच्चे को आहार चिकित्सा दी जानी चाहिए.

2) कुछ बच्चों का जन्म समय से पूर्व हो जाता है. चूसना एक प्रतिवर्ती व्यवहार है; यदि पहले छह दिनों के भीतर बच्चा चूसना शुरू नहीं करता है, तो यह प्रतिवर्तन अपनी ताकत खो सकता है.

 

आप कम से कम किस उम्र के बच्चों के साथ काम करते हैं?

हम एक महीने तक की उम्र के बच्चों के साथ भी काम करते हैं. इस उम्र में, चीज़ों को सही रास्ते पर ले आना काफी आसान होता है.

 

क्या एक व्यावहारिक दृष्टिकोण का उपयोग करने का मतलब यह है कि मेरे बच्चे का व्यवहार ठीक नहीं है?

बिलकुल नहीं. एक व्यावहारिक दृष्टिकोण का मतलब है कि खाने की प्रक्रिया को नापे जा सकने वाले अलग-अलग घटकों में विभाजित कर दिया गया है, जैसे मुंह खोलना और निगलना. प्रत्येक व्यवहार की आवृत्ति को सीखने के द्वारा तब तक बदला जाता है, जब तक वितरण वांछित स्तर तक न पहुँच जाए.

 

व्यावहारिक दृष्टिकोण व वाक्-चिकित्सा में क्या अंतर है?

वाक्-चिकित्सा का केंद्र-बिंदु शरीर क्रिया विज्ञान है, जबकि एक व्यावहारिक दृष्टिकोण आदत और सीखने पर केंद्रित होता है.

अंत में, खाना खाना एक व्यवहार है, और व्यवहार सीखने के माध्यम से बदलता है. अगर खाने को बाधित करने वाले कारण कोई शारीरिक मुद्दे नहीं हैं, तो एक व्यावहारिक दृष्टिकोण आहार मुद्दों को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका है. यदि कोई शारीरिक समस्या है, तो एक वाक्-चिकित्सक या डॉक्टर जैसे पेशेवर को दिखाना सर्वश्रेष्ठ होगा.

 

आहार चिकित्सा में लगभग कितना समय लगता है?

यह मामले पर निर्भर करता है. आहार-नली को हटाने या 30 अतिरिक्त खाद्य पदार्थ खुशी से खाने जैसे प्रमुख बदलावों की आहार चिकित्सा के लिए औसतन 4-6 सप्ताह लगते हैं.

 

क्या आहार समस्याएं उम्र के साथ अपने-आप ठीक हो सकती हैं?

कई बार, बच्चा उपचार के बिना भी समय के साथ बेहतर हो सकता है. चिकित्सा के लिए ध्यान में रखे जाने वाले कारक हैं: (1) समस्या कितनी गंभीर है; और (2) क्या यह आपके बच्चे के विकास या स्वास्थ्य को प्रभावित कर रही है?

 

क्या आपके कार्यक्रम के लिए अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है?

नहीं, हम केवल एक दिन के उपचार कार्यक्रम की पेशकश करते हैं.