चिकित्सकीय लाभ

हम ही क्यों?

हमारे अनुभव, लचीलेपन और सबसे बढ़िया नतीजे देने की हमारी प्रतिबद्धता के कारण ही हमारा आहार कार्यक्रम शीर्ष पर बना हुआ है.

आहार चिकित्सा हमारा स्वभाव बन गई है

Feeding Therapy is Second Nature to Usआहार नियोजन और मसौदों के निर्माण में वर्षों के अनुभव ने हमारे लिए इलाज को एक स्वाभाविक अनुभव बना दिया है. एक बार बच्चे के साथ काम शुरू करते ही हम उसका पूरा खान-पान सम्बन्धी व्यवहार अच्छी तरह समझ लेते हैं. एक बार इलाज पूरा होने के बाद छोटी-मोटी मुश्किलों को दूर करना या आहार कार्यक्रम को आगे बढ़ाना दूर बैठ कर भी आसानी से किया जा सकता है.

अग्रणी उपचार

हालांकि हमारे अधिकांश उपचार अन्य बच्चों पर किये गए शोधों पर ही आधारित होते हैं, फिर भी हम अपने मसौदों को लगातार विकसित और परिष्कृत करते रहते हैं, ताकि अपने ग्राहकों को ज्यादा तेज़ और बेहतर नतीजे दे सकें. इसीलिए हर मसौदा हर बच्चे की ज़रूरतों के अनुसार लगातार तब तक परिष्कृत किया जाता है जब तक अधिकतम फायदा प्राप्त न हो.

लचीली उपचार रणनीतियां

लॉस एंजिलिस आहार क्लिनिक में आपको सबसे बड़ा फायदा जो मिलता है, वह है आहार-विकार चिकित्सा को अधिकतम प्रभावी बनाने के लिए हमारी अत्यधिक लचीलेपन की क्षमता. हम एक समय में 10-20 गहन मामलों के साथ काम नहीं करते. हमारा दर्शन है – मात्रा से अधिक गुणवत्ता प्रदान करना. हमारे वैयक्तिक दृष्टिकोण की वजह से हम परिवारों के साथ मिलकर बच्चे की ज़रूरतों के अनुसार इलाज का कार्यक्रम बनाते हैं, न कि क्लिनिक की सुविधा के अनुसार, जिससे इलाज की प्रभावोत्पादकता पर बुरा असर पड़ सकता है.

आपके बच्चे का उसके प्राकृतिक वातावरण में उपचार

कुछ माता पिता बड़े-बड़े आहार क्लिनिकों में आहार-विकारों के लिए अपने बच्चे का इलाज कराने दूर-दूर से यात्रा करके आते हैं. लेकिन इसका कोई फायदा नहीं होता क्यूंकि जब वे वापस घर पहुँचते हैं तो सारी प्रगति ख़त्म हो चुकी होती है.कीटाणुरहित अस्पतालों या क्लीनिकों में रहते हुए बच्चे की तकलीफ वैसे भी परेशान नहीं करती. हम खुद चल कर आपके घर आते हैं क्यूंकि यही वो जगह है जहाँ परेशानी होती है.

हमारे खुद वहां आने से हम हर उस जगह पर अपने सत्र रख सकते हैं, जहाँ-जहाँ बच्चा खाता है जैसे- स्कूल, रेस्टोरेंट, पार्क या दादी/नानी का घर. इन सब जगहों पर उपचार करने से बच्चे का आहार और व्यवहार उलटे बदलावों के प्रति ज्यादा मज़बूत और प्रतिरोधी बनता है.

कुशल आहार चिकित्सा

ज्यादा लंबे समय से चली आ रही समस्याओं को ठीक करना ज्यादा मुश्किल होता है, इसलिए हम शीघ्रता से आपके बच्चे के लिए एक अच्छी तरह से परिष्कृत मसौदा तैयार करते हैं. दाखिले को लम्बे समय तक टालना न केवल उपचार को ख़तरे में डाल सकता है, बल्कि परिवार के लिए भी यह बहुत तनावपूर्ण हो सकता है.

कुछ बड़े श्रेणीबद्ध व्यवहार आधारित क्लिनिक, इलाज की प्रक्रिया में रोड़े अटकाते रहते हैं, क्योंकि सब कुछ प्रत्यायोजित होता है. एक केस प्रबंधक अपने सहायक या मुख्य चिकित्सक को यह बताता है कि कैसे चिकित्सा संचालन किया जाए. इसके लिए बहुत सारे डेटा की जरूरत पड़ती है क्योंकि केस प्रबंधक को अच्छी तरह पता नहीं होता कि वास्तव में क्या चल रहा है. इस रणनीति के साथ समस्या यह है कि एक दिन में कई बदलाव करने के बजाय 1-3 दिनों में केवल एक बदलाव किया जाता है. जटिल पोषण मुद्दों से निपटने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है, कि तेजी से परिवर्तन किये जाएँ ताकि छुट्टी से पहले सभी लक्ष्यों का निर्वहन हो सके. इसे प्राप्त करने का सबसे बढ़िया तरीका है, कि बीच से सभी असंगत लोगों को हटाकर प्रबंधक ही थेरेपी को लागू करे.

आहार-नली पर निर्भरता का उन्मूलन

जिन मामलों में आहार नली की आवश्यकता होती है, वहां हमने पाया है कि केवल कुछ हद तक नली पर निर्भरता ख़त्म कर देना काफी नहीं होता क्यूंकि छुट्टी के बाद प्रगति के उलट जाने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. लॉस एंजिलिस आहार क्लिनिक में हमारी कोशिश होती है कि इलाज पूरा होने से पहले नली की ज़रुरत को पूरी तरह ख़त्म कर दिया जाए (अर्थात पोषण, कैलोरी और जल योजन सम्बन्धी सारी ज़रूरतें मुंह के द्वारा पूरी की जा सकें). लॉस एंजिलिस आहार क्लिनिक में पूरी तरह नली पर निर्भरता ख़त्म करने से कम लक्ष्य को हम अपनी असफलता मानते हैं. 

एन जी नली पर निर्भरता का उपचार

एन जी नली के मामले अत्यधिक कठिनाई से ठीक होने के लिए बदनाम हैं. अधिकाँश बड़े-बड़े आहार क्लिनिक या तो ऐसे बच्चों का सफलता पूर्वक इलाज नहीं कर पाते या उन्हें लेने से ही मना कर देते हैं. अधिकतर ये क्लिनिक या चिकित्सक इलाज शुरू करने से पहले जी नली लगाने की सलाह देते हैं, जिससे इलाज संभव हो सके.

हमारे क्लिनिक में हम मानते हैं कि इस इलाज के लिए जी नली लगाने की बिलकुल भी ज़रुरत नहीं होती. अगर बच्चा सुरक्षित तरीके से मुंह से खा सकता है तो हम इसे बिलकुल अनावश्यक चीर-फाड़ मानते हैं. 

सतत चिकित्सा और समर्पण

उन मामलों में, जहाँ बच्चे को आहार नली लगी हुई है और/या उसका वज़न कम है, यह महत्वपूर्ण है कि बिलकुल भी समय बर्बाद न किया जाये. अगर इलाज में रुकावट आ जाती है तो तब तक की सारी प्रगति समाप्त हो कर बेकार हो जाती है. हम सप्ताहांत, अन्य छुट्टियों, जन्मदिनों आदि के दौरान भी काम करते हैं ताकि इलाज बीच में छूटे नहीं.

हम आपके चिकित्सक को कभी नहीं बदलते. कुछ क्लिनिक सप्ताहांत में दूसरे खिलाने वाले लगा देते हैं और सोमवार आने तक पता चलता है कि बच्चे के आहार में कमी आ गयी है. यह अति महत्वपूर्ण है कि इलाज को ज्यादा से ज्यादा स्थिर रखा जाए, ताकि जो भी प्रगति हो रही है वह बनी रहे. साथ ही इलाज की पद्धति में सप्ताहांत में बदलाव की ज़रुरत हो सकती है. अगर केस प्रबंधक उस दौरान काम नहीं कर रहा है तो मसौदे में बदलाव या इसे सही तरीके से कर पाना मुश्किल या असंभव हो सकता है. हमारे आहार क्लिनिक में ऐसे परेशानी पैदा ही नहीं होती क्यूंकि चिकित्सक और केस प्रबंधक एक ही होता है.

सफल परिणाम

हमारी सफलता की दर उपचार की शुरुआत में निर्धारित किये गए लक्ष्यों का 94% है.  हम सफलता की गणना न केवल लक्ष्य पूरे होने के आधार पर, बल्कि उपचार के बाद उनके बने रहने के आधार पर भी करते हैं. सफलता का अर्थ है कि आहार घर पर भी प्रभावी ढंग से जारी रहना चाहिए.

अगर आप हमारे आहार-कार्यक्रम के बारे में और अधिक जानकारी चाहते हैं, तो कृपया हमसे संपर्क करें