उपचार प्रक्रिया

हम आहार-विकारों की चिकित्सा कैसे करते हैं

हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली चिकित्सा के तीन प्रमुख चरण हैं मूल्यांकन, उपचार और उपचार के बाद की जांच.

प्रारंभिक मूल्यांकन

प्रारंभिक मूल्यांकन से पहले आपके बच्चे के चिकित्सक का संप्रेषण होना आवश्यक है.

 हमारे आहार चिकित्सा कार्यक्रमों में से आपके बच्चे के लिए कौनसा सर्वोत्तम है, यह जानने के लिए प्रारंभिक मूल्यांकन पहला कदम है. बच्चे के रोज़मर्रा के वातावरण में खाना खाते हुए उसका मूल्यांकन किया जाता है ताकि असल समस्या का पता लगाया जा सके और उसी के अनुसार लक्ष्य निर्धारण किया जा सके. यह आमने-सामने या विडियो के द्वारा किया जा सकता है. वैसे तो हम हमेशा आमने-सामने ही इसे करना पसंद करते हैं, लेकिन यह भी जानते हैं कि कभी-कभी ऐसा करना संभव नहीं होता.

 इस मूल्यांकन में बच्चे के डॉक्टरी और खान-पान के इतिहास के बारे में भी जानकारी ली जाती है. इस प्रारंभिक मूल्यांकन  के बाद बच्चे को ‘गैर-सघन आहार चिकित्सा कार्यक्रम’ या ‘सघन आहार चिकित्सा कार्यक्रम’ के अंतर्गत इलाज किया जाता है.  

चिकित्सा

Treatment1. गैर-सघन आहार चिकित्सा कार्यक्रम

गैर-सघन आहार चिकित्सा कार्यक्रम में आम तौर पर हम बच्चे की 3-14 दिनों तक हर खाने की निगरानी करते हैं. कुछ बच्चों के लिए यह समय कम होता है, तो कुछ के लिए ज्यादा. यह सब केस पर निर्भर करता है. आम-तौर पर बिना आहारनली वाले बच्चों को इस कार्यक्रम के लिए उचित समझा जाता है. पनपने में असफल बच्चों को नली लगाने की सलाह दी जाती है या जिनको पहले से नली लगी हुई है, उनके लिए गहन चिकित्सा कार्यक्रम अधिक उचित होता है.

2. सघन आहार चिकित्सा कार्यक्रम
यह कार्यक्रम सप्ताह के सातों दिन प्रतिदिन 3-4 भोजनों के लिए होता है. किसी-किसी दुर्लभ केस में पांचवा भोजन भी जोड़ा जाता है. यह 4-6 सप्ताह तक चलता है. सघन आहार चिकित्सा कार्यक्रम पूरी तरह बच्चे की ज़रूरतों के हिसाब से बनाया जाता है ताकि लक्ष्य प्राप्ति को सुनिश्चित किया जा सके. हम आपके बच्चे के आहार-विकार को दूर करने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं क्यूंकि बच्चे के स्वास्थ्य का ख़याल रखते हुए समय का ध्यान रखना सबसे अनिवार्य होता है.

माता पिता के प्रशिक्षण

feeding therapy trainingहम आपके बच्चे की खास आहार सम्बन्धी समस्याओं पर काम करते हैं और साथ ही अधिकतम फायदे के लिए लगातार पूरे वक़्त उसके मसौदे में सुधार भी करते रहते हैं. लक्ष्य प्राप्त न होने तक यह प्रक्रिया जारी रहती है(जैसे नली पर निर्भरता का उन्मूलन, उलटी में कमी, विभिन्न प्रकार का भोजन खा पाना, बढ़ी हुई बनावट, खाने के दौरान इनकार में कमी और/या खुद आहार लेना). हम प्रत्येक के लिए अलग-अलग आधार पर तब तक काम करते हैं, जब तक बच्चे की हालात स्थिर न हो जाये या भोजन की मात्रा हमारे निर्धारित लक्ष्य से आगे न बढ़ जाए. एक बार आपके बच्चे के आहार में स्थिरता आ जाने के बाद हम माता-पिता या देखभाल करने वालों को खाना खिलाने का प्रशिक्षण देते हैं.प्रशिक्षण में आपके बच्चे के मसौदे को याद करना, आहार विशेषज्ञ की निगरानी में एक नकली पूर्वाभ्यास करना तथा बच्चे को भोजन कराना.

जैसे-जैसे माता-पिता या देखभाल करने वाले लोग ज्यादा कुशल और विश्वस्त होते जाते हैं, आहार विशेषज्ञ की जिम्मेदारी कम होती जाती है. अब वह कमरे के बाहर से निगरानी करता है और इस बात पर अपनी राय देता है कि मसौदा पूरा हो रहा है या नहीं. माता-पिता द्वारा भोजन कराने में स्थिरता आने के साथ खाने की प्रणाली में ऐसे बदलाव किये जाते हैं ताकि यह यात्रा बिना किसी दिक्कत के पूरी हो सके.

उपचार के बाद स्थिरता की एक लम्बी अवधि अच्छी तरह जड़ें जमे चुके व्यवहार की परिचायक है.
एक बार ऐसा हो जाने के बाद निर्धारित मसौदे के घटकों को हटा दिया जाता है, जिससे बच्चे के आहार-व्यवहार में अचानक आने वाले परिवर्तनों को सामान्य किया जा सके. यह काम बीच में पैदा हो सकने वाले मुद्दों से बचाव करते हुए योजना बद्ध तरीके से किया जाता है.

उपचार के बाद की जाँच

यह गैर-सघन आहार चिकित्सा कार्यक्रम और सघन आहार चिकित्सा कार्यक्रम दोनों कार्यक्रमों का सबसे महत्वपूर्ण भाग है. चिकित्सक द्वारा भोजन करा देना आपके बच्चे के लिए काफी नहीं है. समस्या के बावजूद आपके बच्चे को प्राथमिक देखभाल करने वालों से भी उसी प्रकार या बेहतर तरीके से भोजन करना सबसे ज़रूरी है. इसी लिए हम फ़ोन, वेब कैमरे या विडियो रिकॉर्डिंग आदि के द्वारा लगातार बाद की जांच पर जोर देते हैं.

 जब आहार चिकित्सा कार्यक्रम पूरा हो जाता है, हम माता पिता को किसी भी समस्या, चिंता या आहार मसौदे या आहार समस्याओं, अगले आहार चरणों जैसे खुद भोजन खाना या आहार की बनावट आदि से सम्बंधित प्रश्नों के समाधान के लिए जब चाहें हमें फ़ोन करने या ईमेल करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. समस्या पैदा होते ही हमसे संपर्क करने से तुरंत उसका समाधान किया जा सकता है. हम केवल दाखिल होने के दौरान माता-पिता की सहायता नहीं करते, बल्कि उपचार ख़त्म होने के बाद भी करते हैं. 

अगर आप हमारे आहार-कार्यक्रम के बारे में और अधिक जानकारी चाहते हैं, तो कृपया हमसे संपर्क करें